WhatsApp का नया अपडेट आपको वॉयस नोट को टेक्स्ट में बदलने देगा, आप भी जानें कैसे

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 10, 2024

मुंबई, 10 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   जब आप काम में व्यस्त होते हैं या मीटिंग में होते हैं, तो WhatsApp पर किसी मित्र से वॉयस नोट प्राप्त करना काफी परेशान करने वाला हो सकता है और अक्सर आपको मुश्किल स्थिति में डाल सकता है। आप जानना चाहते हैं कि वॉयस नोट में क्या लिखा है, लेकिन मीटिंग के बीच में उसे सुन नहीं पाते। हममें से लगभग सभी लोग ऐसी परिस्थितियों में रहे हैं, लेकिन क्या पता? WhatsApp इसी समस्या को हल करने के लिए एक समाधान पर काम कर रहा है। WA बीटा इंफो की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ने एक ऐसा फीचर शुरू किया है, जो आपको वॉयस नोट को टेक्स्ट में बदलने देगा, जिससे आप उन्हें ज़ोर से बजाए बिना उनकी सामग्री पढ़ सकेंगे। इस फीचर का परीक्षण वर्तमान में कुछ देशों में बीटा उपयोगकर्ताओं के एक छोटे समूह के साथ किया जा रहा है, जिन्होंने Google Play Store से Android के लिए नवीनतम WhatsApp बीटा अपडेट डाउनलोड किया है।

जिन उपयोगकर्ताओं के पास इस सुविधा तक पहुँच है, वे भाषा डेटा पैकेज डाउनलोड करके इनकमिंग और आउटगोइंग वॉयस मैसेज दोनों के लिए इसे सक्षम कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि वॉयस नोट निजी रहें, क्योंकि ट्रांसक्रिप्शन प्रक्रिया उपयोगकर्ता के डिवाइस पर स्थानीय रूप से होती है। वर्तमान में, समर्थित भाषाओं में अंग्रेजी, स्पेनिश, पुर्तगाली (ब्राजील), रूसी और हिंदी शामिल हैं, भविष्य में और भी भाषाओं के लिए संभावित हैं।

सुनने में अक्षम लोगों के लिए, यह सुविधा पहुँच को काफ़ी हद तक बेहतर बनाती है, जिससे वे वॉयस नोट्स वाली बातचीत में भाग ले सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को लंबे वॉयस मैसेज को सुनने के बजाय उनके ट्रांसक्रिप्शन को जल्दी से स्कैन करने की सुविधा देकर सुविधा भी प्रदान करता है, जिससे कंटेंट को समझना आसान हो जाता है।

WA बीटा इंफो के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को लगभग 150MB अतिरिक्त ऐप डेटा डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होगी, लेकिन कुछ मामलों में, उपयोगकर्ताओं को इसे सक्षम करना पड़ सकता है। प्रकाशन द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, ट्रांसक्रिप्शन सुविधा को सक्षम करने पर, उपयोगकर्ताओं को एक अधिसूचना मिलेगी जिसमें उन्हें "ट्रांसक्रिप्ट के साथ वॉयस मैसेज पढ़ें" के लिए प्रेरित किया जाएगा, जो ट्रांसक्रिप्ट किए गए संदेश की सामग्री की उपलब्धता का संकेत देता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ट्रांसक्रिप्ट डिवाइस पर जेनरेट किए जाते हैं जिसका मतलब है कि कोई और वॉयस नोट्स नहीं सुन सकता है या उपयोगकर्ताओं की ट्रांसक्रिप्ट नहीं पढ़ सकता है। इसलिए, ऐसा लगता है कि WhatsApp नए फीचर को रोल आउट करते समय उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह फीचर अभी परीक्षण के चरण में है और सीमित संख्या में बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। हालाँकि, WhatsApp जल्द ही इस फीचर को और अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट करने का लक्ष्य रखता है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.